झंझट खत्म : एक मिनट में बनेगा जन्म प्रमाण पत्र—पासपोर्ट—पैनकार्ड सहित सारे कागजात, नई सुविधा शुरू

Govt. ID Documents Passport

पटना जीपीओ अपना दायरा पूरी तरह से बढ़ा लिया है। शहर वासियों को एक ही छत के नीचे सारी सुविधा मिलेगी। इसके लिए बिहार डाक सर्किल 15 दिसंबर को जीपीओ में जन सेवा केंद्र का उद्घाटन होगा। लोगों को जन सेवा केंद्र में जाति प्रमाण, पासपोर्ट सेवा, पैनकार्ड, जन्म प्रमाण सहित 100 से अधिक सुविधा मिलेगी।

जीपीओ चीफ पोस्ट मास्टर रास बिहारी राम ने बताया कि जीपीओ में शिकायत केंद्र में ही जन सेवा केंद्र खुलेगा। शुरूआत में एक काउंटर की सुविधा है। जरूरत पड़ने पर काउंटर बढ़ाया जाएगा। कंप्यूटर, स्कैनर सहित अन्य सामग्री रखा दिया गया है।

पटना डीवीजन में 29 और प्रदेश भर में 267 जनसेवा केंद्र खुलेगा

बिहार डाक सर्किल के प्रदेश के विभिन्न जिलों में लोगों को सुविधा उपलब्ध कराने के लिए 267 जन सेवा केंद्र खुलेगा इसमें पटना डीवीजन में करीब 29 जन सेवा केंद्र खुल रहा है। पटना जीपीओ में 100 से अधिक सुविधाएं लोगों को मिलेगी। वहीं अन्य जन सेवा केंद्र में करीब 300 सुविधाएं लोगों को मिलेगी। कुछ डाक घर में शुरूआत में 75-100 सुविधाएं दे रही है। जन सेवा केंद्र खुलने के बाद लोगों को इधर-उधर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

{पैनकार्ड व आधार कार्ड, {जाति प्रमाण-पत्र,जन्म प्रमाण पत्र {पासपोर्ट सेवा और मृत्यु प्रमाण पत्र {हेल्थ कार्ड व आधार कार्ड {प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना {खाद्य लाइसेंस और जनधन पेंशन योजना {मतदाता कार्ड से संबंधित सभी प्रकार के आवेदन {लेबर सर्टिफिकेट और रजिस्ट्रेशन {फास्ट टैग से जुड़ीं सभी सेवाएं {लोन आवेदन जमा करना{ईएमआई कलेक्शन और एनपीएस {नेवी रिक्रूटमेंट, बेरोजगारों का निबंधन {सारथी, ई-चालान, ई-स्टांप, ई-वाहन सेवाएं {रिटर्न और जीएसटी रिर्टन {टीडीएस रिटर्न और डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट {जमीन की रसीद व भूमि अधिग्रहण सर्टिफिकेट.

Tagged

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *