SBI कस्टमर्स के लिए बड़ी राहत! KYC के लिए ब्रांच जाने की जरूरत नहीं, ई-मेल से हो जाएगा काम

News Update

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण और कई राज्यों में लगे लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू जैसे प्रतिबंधों को देखते हुए अपने ग्राहकों के लिए KYC अपडेट (KYC Update) कराने की प्रक्रिया को आसान कर दिया है. ये खबर SBI के उन कस्टमर्स के लिए बड़ी राहत लेकर आया है जिनका KYC अपडेट नहीं होने की वजह से कोई काम अटका हुआ है.

SBI ने KYC अपडेट आसान किया

SBI ने फैसला किया है कि उसके कस्टमर्स KYC अपडेट कराने के लिए डॉक्यूमेंट्स को ई-मेल या पोस्ट के जरिए भेज सकते हैं. कागजों को लेकर उन्हें ब्रांच जाने की कोई जरूरत नहीं है. अपने सभी 17 लोकल हेड ऑफिसों के चीफ जनरल मैनेजर्स के साथ हुई बातचीत के बाद SBI ने निर्देश दिया है कि वो KYC अपडेट को ई-मेल या पोस्ट के जरिए स्वीकार करें. इसके लिए कस्टमर्स को ब्रांच आने के लिए नहीं कहा जाए.

KYC अपडेट करना जरूरी 

SBI की इस पहल से उसके ग्राहकों को बड़ी राहत मिलेगी, उम्मीद है कि SBI के बाद दूसरे बैंक्स भी ग्राहकों को ये सुविधा देंगे. आपको बता दें कि हाई रिस्क कस्टमर्स का दो साल में कम से कम एक बार KYC अपडेशन होता है. जबकि मीडियम रिस्क कस्टमर्स का साल में एक बार और कम रिस्क वाले कस्टमर्स का 10 साल में एक बार KYC अपडेशन होता है. कोरोना महामारी को देखते हुए बैंस की शाखाओं से कहा गया है कि वो KYC अपडेट का काम पोस्ट के जरिए मिले डॉक्यूमेंट्स के आधार पर ही करें.

ऑनलाइन फ्रॉड के लिए भी अलर्ट 

SBI ने अपनी ब्रांचेज से साफ साफ कहा है कि कोई भी शाखा अपने कस्टमर को व्यक्तिगत तौर पर आकर KYC अपडेशन के लिए नहीं कहेगी. SBI अपने ग्राहकों को जागरुक बनाने के लिए महामारी के समय में डिजिटल बैंकिंग को लेकर एक कैम्पेन भी चला रखा है. वो अपने ग्राहकों को किसी भी तरह के ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के बारे में लगातार चेतावनियां भी दे रहा है. क्योंकि ऐसा देखा गया है कि महामारी के समय में ऑनलाइन फ्रॉड काफी एक्टिव हैं.

 

 

 

Source: zeenews

Tagged

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *