E Shram Card List: ई श्रम कार्ड की 1000 रुपए की नई क़िस्त जारी, यहाँ से जल्दी लिस्ट में नाम चेक करें!

E Shram Card List :

E Shram Card ऐसा कार्ड है जो देश के सभी गरीब मजदूर तथा पिछडे क्षेत्र के लोगों सरकारी की और से सहायता प्रदान की जाती है। E Shram Card बनवाकर देश के लाखों श्रमिक व्यक्ति योजना का लाभ ले सकते है।

इस E Shram Card के तहत केंद्र सरकार के द्वारा हर वर्ष लाखों श्रमिक व्यक्तियों के लिए जोड़ा जा रहा है। जिनमे महिला और पुरुष शामिल है। सरकार के द्वारा E Shram Card बनवाने हेतु सरकारी कैंपों का आयोजन भी करवाते है।

ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत E Shram Card List की व्यवस्था भी करवाई गई है यह लिस्ट इसलिए जारी करवाई जाती है ताकि सभी उम्मीदवार व्यक्ति अपने E Shram Card के पैसे चेक कर सके।

ई-श्रम कार्ड की बेनिफिशियरी लिस्ट को श्रम भारत योजना की official website पर उपलब्ध करवाया जाता है। जिनका नाम बेनिफिशियरी लिस्ट में होता है केवल होने के लिए ई-श्रम कार्ड दिया जाता है।

ई श्रम कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड

ई-श्रम भारत योजना के अंतर्गत जिन व्यक्तियों का E Shram Card तैयार किया जाता है उनकी को सरकार के E Shram Card द्वारा ऑनलाइन भी जारी करवाया जाता है ताकि वह अपनी सुविधा के चलते ऑनलाइन ई-श्रम कार्ड को डाउनलोड कर सके।

ई श्रम कार्ड लिस्ट कैसे चेक करें?

  • ई-श्रम कार्ड लिस्ट चेक करने के लिए आपको ई-श्रम भारत की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • पोर्टल के होम पेज पर आपके लिए जारी करवाई गई नई लिस्ट को सेलेक्ट करना होगा एवं आगे बढ़ना होगा।
  • इस पेज में आपके लिए संबंधित मुख्य स्थानीय पते की जानकारी मांगी जाएगी।
  • मांगी गई सभी प्रकार की जानकारी जैसे राज्य, जिला, विकासखंड, ग्रामीण क्षेत्र इत्यादि को चयनित करना होगा।
  • अब आपके लिए पूरी प्रक्रिया होने के बाद सच के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।
  • आपके सामने आपकी स्थानीय लिस्ट प्रदर्शित की जाएगी जिसमें आप अपना नाम देख सकते हैं।

इसेभी पढ़िए – कुसुम योजना के तहत सरकार देगी फ्री सोलर पंप, किसान को बिल्कुल फ्री मिलेगी बिजली!

Leave a Comment

Free Solar Atta Chakki Yojana ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे ? Sinchai Pipeline के लिए आवेदन का अंतिम मौका, मिलेगी 18,000 रुपए की सब्सिडी June Ration Card List नई लिस्ट हो गई जारी! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 300 किसानो को देंगे आवास की सैगात। Shivraj Singh Chauhan कृषि मंत्री बनते ही दी किसानो को खशखबरी!