UP Kisan Uday Yojana : UP किसान उदय योजना में ऐसे करें अप्लाई, पूरा प्रोसेस जानिए!

UP Kisan Uday Yojana

डीजल और पेट्रोल जैसे फॉसिल फ्यूल प्रदूषण में काफी योगदान देते हैं जो पर्यावरण के लिए काफी हानिकारक है। सोलर एनर्जी पर्यावरण को नुक्सान पहुंचाए बिना आपको आपकी बिजली की ज़रूरतों को पूरा करने का काम करता है।

सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के किसानों के उत्थान के लिए UP किसान उदय योजना शुरू की है।

इस आर्टिकल में हम इसी नई योजना के बारे में बात करेंगे और कैसे आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना का लक्ष्य उत्तर प्रदेश में लगभग 10 लाख किसानों को Muft Solar Pump प्रदान करना है।

UP किसान उदय योजना के बारे में जानिए

Solar Enegry से चलने वाले उपकरणों का उपयोग करके आप रदूषण को कम करने और पर्यावरण की रक्षा करने में मदद करती है। महंगे फॉसिल फ्यूल ईंधन पर निर्भरता कम करने में मदद करेंगे जिससे लंबे समय में कॉस्ट में बचत हटी है।

इस योजना के तहत, सरकार पर्यावरण में प्रदूषण किये बिना एनर्जी सोर्स के उपयोग को बढ़ावा देने और फॉसिल फ्यूल पर निर्भरता को कम करने के लिए किसानों को सोलर पंप डिस्ट्रीब्यूट करेगी, जो प्रदूषण में प्रमुख कंट्रीब्यूटर हैं।

इस योजना के तहत सरकार किसानों को सोलर पंप प्रदान करेगी जिससे वे सिंचाई और अन्य कृषि आवश्यकताओं के लिए एनर्जी के क्लीन और रिन्यूएबल सोर्स का उपयोग कर सकेंगे।

सरकार पांच साल तक सोलर इक्विपमेंट की मेंटेनेंस कॉस्ट को कवर करेगी और यह सुनिश्चित करते हुए कि किसानों को सोलर पंपों के मेंटेनेंस के लिए एक्स्ट्रा खर्च न करना पड़े।

इस योजना का लक्ष्य उत्तर प्रदेश में लगभग 10 लाख किसानों को लाभान्वित करना है जिससे राज्य में कृषि क्षेत्र पर काफी प्रभाव पड़ेगा।

आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड, इनकम प्रूफ, किसान कार्ड, रेजिडेंस प्रूफ, बैंक पासबुक, पासपोर्ट साइज्ड फोटो, और मोबाइल नंबर की ज़रुरत होगी।

ऐसे करें अप्लाई UP किसान उदय योजना के लिए

सबसे पहले उत्तर प्रदेश कृषि विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट agriculture.up.gov.in पर जाएं। इसके बाद योजना के लिए अप्लाई करने से पहले किसान रजिस्ट्रेशन पूरा कर लें।

इससे आप अपनी लॉगिन आईडी का उपयोग करके पोर्टल पर आसानी से लॉग इन कर सकेंगे। इसके बाद “Farmer Registration” पर क्लिक करें। रजिस्ट्रेशन करने के बाद, “Agriculture Equipment Booking and Token Generation” पर क्लिक करें।

इसके बाद “सोलर पंप” पर क्लिक करें और एप्लीकेशन फॉर्म में ज़रूरी जानकारी फिल करें।जानकारी भरने के बाद जरूरी डॉक्यूमेंट अपलोड करें और “सबमिट” पर क्लिक करें।

इसेभी पढ़िए – सभी महिलाओं को मिल रही सिलाई मशीन, जल्दी फॉर्म भरें!

Free Solar Atta Chakki Yojana ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे ? Sinchai Pipeline के लिए आवेदन का अंतिम मौका, मिलेगी 18,000 रुपए की सब्सिडी June Ration Card List नई लिस्ट हो गई जारी! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 300 किसानो को देंगे आवास की सैगात। Shivraj Singh Chauhan कृषि मंत्री बनते ही दी किसानो को खशखबरी!